Kawasaki Versys-X 300: अगर आप एक एंट्री-लेवल एडवेंचर बाइक लेने की सोच रहे हैं, तो Kawasaki ने आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन लेकर आई है। 2025 Kawasaki Versys-X 300 को भारत में 3.80 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है।
Kawasaki Versys-X 300 2020 में BS6 नॉर्म्स की वजह से डिस्कंटिन्यू हो गई थी, लेकिन अब यह नए ग्राफिक्स और कलर ऑप्शंस के साथ वापस आई है। आइये, इस नए मॉडल के बारे में जानते है।
इंजन और परफॉर्मेंस
Kawasaki Versys-X 300 में 296cc का parallel-twin इंजन दिया गया है, जो Ninja 300 से लिया गया है। यह इंजन 39.45 bhp की पावर 11,500 rpm पर और 25.7 Nm का टॉर्क 10,000 rpm जनरेट करता है। अब यह इंजन OBD-2B उत्सर्जन मानकों के अनुरूप बना दिया गया है, जो पर्यावरण के अनुकूल है, और लंबे समय तक चलने के लिए ज्यादा भरोसेमंद भी है।
इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ऐड किया गया है, जिसमें assist और slipper clutch दिया गया है। यह सेटअप गियर शिफ्ट को बहुत स्मूद बनाता है।
डिज़ाइन और ग्राफिक्स
Kawasaki Versys-X 300 की डिज़ाइन में कोई बड़ा चेंज नहीं किया गया है, लेकिन कॉस्मेटिक लेवल पर कुछ फ्रेशनेस लाई गई है। इसमें अब Pearl Robotic White नाम का नया रंग ऑप्शन ऐड किया गया है। दो ड्यूल-टोन स्कीम्स भी दी गई हैं – Metallic Ocean Blue / Pearl Robotic White और Candy Lime Green / Metallic Flat Spark Black।
ये कलर ऑप्शन बाइक को और भी आकर्षक बनाते हैं। बाइक का स्टांस अब भी एडवेंचर के लिए परफेक्ट है – ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस, बड़ा फ्यूल टैंक और स्पोक व्हील्स इसके ऑफ-रोड कैरेक्टर को मजबूत करते हैं।
सस्पेंशन और राइडिंग
Kawasaki Versys-X 300 को असली एडवेंचर टूरिंग के लिए बनाया गया है। इसमें आगे 41mm का telescopic फोर्क मिलता है जिसमें 130mm का ट्रैवल है, पीछे की तरफ monoshock दिया गया है, जिसमें 148mm ट्रैवल मिलता है। यह सस्पेंशन सेटअप ऊबड़-खाबड़ सड़कों और ऑफ-रोड ट्रेल्स दोनों पर आरामदायक राइड करने में मदद करता है।
Kawasaki Versys-X 300 में 19-इंच का फ्रंट और 17-इंच का रियर spoke wheel मिलता है, जो tube-type टायर्स के साथ आता है। इसकी ग्राउंड क्लीयरेंस 180mm है, जो खराब रास्तों पर भी बाइक को टच नहीं होने देता। बाइक का सीट हाइट 815mm है, जिससे ज्यादातर राइडर्स के लिए इसे चलाना आसान है। 175 किलोग्राम का कर्ब वेट इसे भारी बनाता है, न ज्यादा हल्का।
फीचर्स
आजकल हर बाइक टेक्नोलॉजी से भरी होती है, Versys-X 300 सिंपल और प्रैक्टिकल लगता है। इसमें digi-analogue इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जिसमें gear position indicator भी दिया गया है। बाइक में dual-channel ABS स्टैंडर्ड रूप से मिलता है, जो ब्रेकिंग के समय बाइक को स्टेबल रखता है।
इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल या राइडिंग मोड्स जैसे फैंसी फीचर्स नहीं हैं, लेकिन इसकी सादगी ही इसकी असली पावर है। जिन राइडर्स को टेक्नोलॉजी से ज़्यादा राइडिंग एक्सपीरियंस की परवाह है, उनके लिए ये परफेक्ट चॉइस है।
टक्कर
भारत में Versys-X 300 की सीधी टक्कर KTM 390 Adventure से है, जिसकी कीमत Versys से करीब ₹12,000 कम है। KTM फीचर्स के मामले में थोड़ा आगे है – TFT स्क्रीन, राइडिंग मोड्स और ऑफ-रोड ABS जैसे एडवांस ऑप्शंस मिलते हैं।
अगर आप सिर्फ फीचर्स से बाइक की वैल्यू नहीं तय करते और राइड क्वालिटी को पसंद करते हैं, तो Versys-X 300 का twin-cylinder इंजन आपके लिए गेम चेंजर हो सकता है। लॉन्ग राइड्स, हाईवे क्रूज़िंग और स्मूद पावर डिलीवरी में ये बाइक सिंगल सिलेंडर इंजन वाली बाइक्स से ज्यादा कम्फर्टेबल है।
2025 Kawasaki Versys-X 300 एक ऐसे राइडर के लिए है, जो परफॉर्मेंस, रिलायबिलिटी और एडवेंचर स्पिरिट को पसंद करता है। इसकी ट्विन-सिलेंडर ताकत, हाईवे फ्रेंडली कैरेक्टर और एडवेंचर के लिए तैयार हार्डवेयर इसे एक भरोसेमंद टूरर बनाते हैं।
अगर आप एक ऐसी एडवेंचर बाइक लेना चाहते हैं जो दिखने में दमदार हो, परफॉर्मेंस में स्मूद हो और टेक्नोलॉजी से ज्यादा राइडिंग एक्सपीरियंस पर फोकस करती हो, तो Versys-X 300 आपके लिए एक शानदार ऑप्शन है।